Subscribe Us

जाना है वैष्‍णों देवी तो ऐसे करें प्‍लानिंग, 3 दिनों की यात्रा सिर्फ 4 घंटे में कर लेंगे पूरी, पैसे की भी होगी बचत

श्री माता वैष्‍णों देवी मंदिर तक की यात्रा को देश के सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक माना जाता है और इसकी वजह यह है कि माता का दरबार जम्‍मू कश्‍मीर में स्थित त्रिकूटा की पहाडियों में एक गुफा में है जहां तक पहुंचने के लिए 12 किलोमीटर की मुश्किल चढाई करनी पडती है।

श्री माता वैष्‍णों देवी मंदिर तक की यात्रा को देश के सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक माना जाता है और इसकी वजह है माता का दरबार जम्‍मू कश्‍मीर स्थित त्रिकूटा की पहाडियों में एक गुफा में है जहां तक पहुंचने के लिए 12 किलाेमीटर की मुश्किल चढाई करनी पडती है। इसमें कम से कम 1 दिन तो लग ही जाते है कई बार तो यात्रियों का एक एक सप्‍ताह भी लग जाता है, ऐसे में अगर आप वैष्‍णों देवी यात्रा पर जा रहे है तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। अब आप महज चार से पांच घंटे में माता वैष्‍णों देवी के दर्शन कर पाएंगे।

चार घंटे की यात्रा के लिए ऐसे करे प्‍लानिंग

देशभर के विभिन्‍न राज्‍यों से श्रद्धालु अधिकतर रेल व हवाई मार्ग से ही जम्‍मू पहुंचते है, कटरा के रेलमार्ग से जुडने के बाद अधिकतर यात्री सीधे कटरा ही पहुंचना पसंद करते है। वैष्‍णों देवी जाने के लिए नया रास्‍ता खोल दिया गया है इससे आपका एक घंटा समय बचेगा, हेलीपैड वैष्‍णाें माता के दरबार तक जाता है। इसमें आपको कटरा से भवन तक जाने में महज पांच मिनट का समय लगेगा। इसके लिए आपको 15 दिन पहले ऑनलाइन टिकट बुक करानी होगी, हेलीपैड का टिकट अधिक मंहगा नहीं होता है हेलीकॉप्‍टर की सेवा के लिए प्रति व्‍यक्ति इसके तहत 999 रूपये अदा करना होता है, यह हेलीकाॅप्‍टर सेवा वर्तमान में सुबह 8 बजे से 4.30 बजे तक उपलब्‍ध है।



बैटरी कार सेवा

दिव्‍यांग, मरीज तथा बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्‍णों देवी श्राइन बोर्ड ने वर्ष 2010 में अर्धकुमारी से वैष्‍णों देवी मंदिर के बीच बैटरी कार सेवा शुरू की। इस मार्ग पर करीब 25 बैटरी कारे श्रद्धालुओं को सुबह 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक अपनी सेवाएं दे रही है जिससे श्रद्धालुओं की विशेष कर दिव्‍यांग तथा बुजुर्ग श्रद्धालुओं की परेशानियां दूर हो गई है।

रोपवे सेवा

इसके बाद आप भवन से भैरोनाथ का दर्शन करने के लिए रोपवे के रोमांच का लाभ उठा सकते है, रोपवे के लिए आपको प्रति व्‍यक्ति महज 100 रूपए देने हाेगे, वैष्‍णों देवी मंदिर से भैरो घाटी के मध्‍य पैसेंजर केबल कार शुरू होने के बाद तो अब भैरो घाटी में भी भक्‍तों की भीड बढ रही है, पौराणिक मान्‍यता के अनुसार भैरो दर्शन के बिना मां वैष्‍णों देवी यात्रा को पूर्ण नहीं माना जाता है।

ऐसे करे बुकिंग

इन सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए श्रद्धालु श्री माता वैष्‍णों देवी श्राइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे अपनी यात्रा पर्ची ऑनलाइन बुक कर सकते है। 

आप यह वीडियो भी देख सकते है।



साथ ही हेलीकॉप्‍टर सेवा के साथ बैटरी कार सेवा और यहां तक कि आधार शिविर कटरा व मां वैष्‍णों देवी मंदिर पर रहने के लिए कमरों की बुकिंग भी वेबसाइट के लिरए कर सकते है।

 यह वीडियो देखे

Post a Comment

0 Comments