Subscribe Us

कटरा से माता वैष्‍णों देवी भवन तक लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

श्री माता वैष्‍णों देवी तक के आधार शिविर कटरा से लेकर भवन तक मार्ग को सुरक्षित बनाने के लिए दर्शन दियोढी से लेकर भवन तक सीसीटीवी सर्विलांस सिस्‍टम लगाया जाएगा। इससे न सिर्फ यात्रियो पर नजर रखी जा सकेगी बल्कि पूरे मार्ग को भी सुरक्षित बनाया जा सकेगा, यही नहीं इमरजेंसी पडने पर श्राइन बोर्ड और स्‍थानीय प्रशासन को भी इससे मदद मिलेगी।

यह फैसला शुक्रवार को राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक की अध्‍यक्षता में श्री माता वैष्‍णों देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में लिया गया, इसमें अन्‍य सदस्‍यों के अलावा आयोध्‍या विवाद में सर्वोच्‍च न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त मध्‍यस्‍थ श्रीश्री रविशंकर ने भी भाग लिया। मैसर्स बोस कारपाेरेशन प्राइवेट इंडिया लिमिटेड पूरा आडियो सिस्‍टम लगाएगा, इस पर 4.55 करोड रूपये लागत आएगी, पूरे मार्ग पर कुल 550 स्‍पीकर लगाए जाएंगे और इसी साल जून महीने तक काम पूरा हो जाएगा।
यात्रा मार्ग पर फायर हाउडेंड लगाए जाएंगे
यात्रा मार्ग पर आग की घटनाओं को रोकने के लिए भवन से हिमकोटी होते हुए अर्द्धकुंवारी तक फायर हाइडेंड स्‍थापित करने पर भी चर्चा हुई, इसमें तय किया गया कि इन्‍हे प्राथमिकता पर लागया जाए, इस प्रोजेक्‍ट के तहत व्‍यर्थ पानी को साफ कर भवन एसटीपी से भवन साकेट, हिमकोटी और अर्द्धकुवांरी तक 50-50 हजार गैलन पानी लाया जाएगा, पीएवई विभाग इस प्रोजेक्‍ट को इसी साल मई महीने तक 3.50 करोड की लागत से पूरा कर देगा।
एसटीपी से जोडे जाएंगे सभी शौचालय
बोर्ड ने एक और अहम फैसले में यात्रा मार्ग पर सभी शौचालयों को एसटीपी के साथ जोडने का फैसला किया, इसमें यह तय किया गया कि मार्ग पर जिस तरह से अलग अलग जगहों पर शौचालय है उसे देखते हुए उन्‍हें एक सेंटलाइजड एसटीपी के साथ नहीं जोडा जा सकता है परंतु चरणबद्ध तरीके से हर एक लिए अलग से एसटीपी बनाया जाएगा, शुरू में 25 शौचालयों के लिए यह प्रोजेक्‍ट होगा और इस पर 6.65 करोड रूपये खर्च आएगे ।

Post a Comment

1 Comments